कोरोना के खिलाफ जंग में ये आयुर्वेदिक काढ़ा बढ़ाएगा आपकी इम्यूनिटी

दुनियाभर में कोरोना के मामले बेहद तेजी से बढ़ रहे हैं। कोरोना के लक्षणों में सर्दी खांसी बेहद आम हैं, लेकिन यह जरूरी नहीं कि सभी कोरोना संक्रमितों में ये लक्षण नजर आएं। कोरोना के तेजी से बढ़ते मामलों के बीच लोगों को सामान्य सर्दी-जुकाम होने पर भी बेहद सावधानी बरतने की सलाह दी जा रही है। आमतौर पर लोग सर्दी खांसी जैसे लक्षणों से छुटकारा पाने के लिए कुछ घरेलू नुस्खों का इस्तेमाल भी करते हैं, जिनमें आयुर्वेदिक काढ़ा सबसे लोकप्रिय और असरदार नुस्खा है। काढ़ा अलग-अलग किस्म के मसालों को मिलाकर तैयार किया गया एक पेय पदार्थ है जो सर्दी, जुकाम समेत कई मौसमी बीमारियों के खिलाफ बेहद कारगर होता है, साथ ही यह आपके शरीर को विभिन्न किस्म के रोगों के खिलाफ लड़ने के लिए मजबूत बनाता है। आज हम आपको ऐसे ही तीन आयुर्वेदिक काढ़ों के बारे में बताएंगे जिन्हें आप घर पर ही बना सकते हैं। इनके नियमित सेवन से सिर्फ आप सर्दी-खांसी से बचे रहेंगे बल्कि इससे आपके शरीर की इम्यूनिटी भी बढ़ेगी।

इस बात का खास ध्यान रखें कि आयुर्वेदिक काढ़ों में इस्तेमाल किए गए मसालों की तासीर गरम होती है, अधिक मात्रा में इनका सेवन आपको नुकसान पहुँचा सकता है।

1. लौंग, काली मिर्च, अदरक और गुड़ का काढ़ा

सामग्री- पानी, बारीक कुटी हुई लौंग, बारीक कुटी हुई काली मिर्च, अदरक, गुड़, तुलसी के पत्ते

बनाने की विधि- किसी गहरे बर्तन में पानी के साथ, बारीक कुटी हुई लौंग, काली मिर्च, अदरक, गुड़ और कुछ तुलसी के पत्ते डालकर उबलने के लिए गैस पर रख दें। बर्तन में जब आधा पानी बचे तो इसे आंच से उतारें और थोड़ा ठंडा होने के लिए छोड़ दें। इसे छानकर गुनगुना ही पी लें। यह काढ़ा सर्दी, जुकाम, खांसी, गले की खराश जैसी समस्याओं में बेहद लाभदायक होता है।

Ayurvedic Kaada Gurukaguruwar

2. अजवाइन का काढ़ा

सामग्री- पानी, अजवाइन, काली मिर्च, तुलसी के पत्ते, शहद

बनाने की विधि- एक गहरे पैन में एक गिलास पानी, अजवाइन, काली मिर्च और तुलसी के पत्ते डाल कर इन्हें गैस पर चढ़ा दें। पाँच मिनट तक उबालने के बाद गैस बंद करें और इसे ठंडा होने के लिए छोड़ दें। काढ़ा थोड़ा ठंडा होने पर इसमें शहद डालें उर मिश्रण को अच्छी तरह मिलाएँ। अजवाइन का काढ़ा तैयार है, गुनगुने तापमान में इसका सेवन करें। अजवाइन का काढ़ा सर्दी-जुकाम से राहत देने के साथ ही आपकी इम्यूनिटी को भी बूस्ट करता है।

3. दालचीनी का काढ़ा

सामग्री- पानी, दालचीनी का पाउडर और शहद

बनाने की विधि- किसी गहरे बर्तन में एक गिलास से थोड़ा अधिक पानी लें और इसमें आधा चम्मच दालचीनी का पाउडर मिलाएं और इसे उबालने के लिए गैस पर चढ़ा दें। अच्छी तरह उबल जाने पर काढ़े को आंच से उतार दें और थोड़ा ठंडा होने दें। थोड़ा ठंडा होने पर इसमें शहद मिलाएँ और गुनगुने तापमान में इसका सेवन करें। दालचीनी के सेवन से सर्दी-जुकाम से तो राहत मिलती ही है, साथ ही यह दिल से जुड़ी समस्याओं के लिए भी लाभदायक होता है। दालचीनी के सेवन से कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने में मदद मिलती है।

सर्दी-खांसी होने पर ये काढ़े आपको राहत पहुंचाएंगे, साथ ही नियमित रूप से थोड़ी मात्रा में इनके सेवन से आप कई बीमारियों से बचे रहेंगे।