कब्ज़ को दूर करने से लेकर वजन कम करने तक, ये हैं गर्मियों में छाछ पीने के फायदे

गर्मियां चुकी हैं और गर्मियों में ठंडा पीना सभी को लुभाता है। फिर चाहे बात कोल्ड कॉफी की हो या फिर फ्रूट जूस की, लेकिन आज इस आर्टिकल में हम बात करने जा रहे हैं एक ऐसे ठंडे पेय की, जो स्वादिष्ट तो है ही लेकिन साथ ही गुणों की खान भी है। हम बात कर रहे हैं छाछ की, घर पर आसानी से तैयार होने वाले छाछ के गुण जानकर आप भी गर्मियों के मौसम में इससे दोस्ती करना ज़रूर पसंद करेंगे। छाछ के गुणों का ज़िक्र आयुर्वेद में भी किया गया है। इसे दही और पानी की संतुलित मात्रा से तैयार किया जाता है और भारत के अलग अलग हिस्सों में इसे अलग अलग नामों से पुकारा जाता है और अलग अलग तरह के पिया जाता है। दही को मथनी से मथने पर मक्खन अलग हो जाता है और जो बचता है उसे छाछ(बटरमिल्क) कहते हैं।

चलिए जानते हैं कि छाछ पीने के क्या फायदे होते हैं और गर्मियों में इसे पीने की सलाह क्यो दी जाती है

1. डिहाइड्रेशन से करता है बचाव- गर्मियों के मौसम में डिहाइड्रेशन की समस्या आम मानी जाती है, शरीर में पानी की कमी होने की वजह से अक्सर लोग इस समस्या का शिकार हो जाते हैं लेकिन अगर आप छाछ का सेवन करेंगे तो इससे शरीर में पानी की कमी नहीं होगी। दिन में एक से दो गिलास छाछ पीने से शरीर में पानी की कमी नहीं होती है।

2. वजन कम करने में करता है मदद- अगर आप बढ़ते वजन की समस्या से परेशान है और आसानी से अपना वजन कम करना चाहते हैं तो छाछ आपके लिए एक बेहतर विकल्प हो सकता है। छाछ में लो कैलोरीज़ होती है और ये शरीर को प्रोटीन, विटामिन्स, खनिज, कैल्शियम, पोटैशियम, मैग्नीशियम और ऊर्जा को बनाए रखने के लिए ज़रूरी एंजाइम्स प्रदान करता है। भूख लगने पर छाछ का सेवन किया जाए तो भूख भी मिट जाती है और वजन कम होता है। खाना खाने के बाद छाछ पीने से अतिरिक्त चर्बी नहीं जमती है।

3. पाचन को सुधारता है- छाछ, पाचन क्रिया को बेहतर बनाता है। अगर आपको कब्ज़ की समस्या है और आप पर्याप्त मात्रा में फाइबर नहीं लेते हैं तो छाछ आपके लिए बहुत फायदेमंद हो सकता है। एसीडिटी में छाछ रामबाण का काम करता है। काला नमक, काली मिर्च और जीरा मिलाकर पीने से एसीडिटी ठीक हो जाती है इसलिए खाने के बाद छाछ पीना लाभकारी है। छाछ, पेट के संक्रमण को दूर करता है और पाचन प्रणाली को दुरुस्त करता है।

4. कॉलोस्ट्रोल को करता है कंट्रोल- अगर आप कॉलोस्ट्रोल बढ़ने की समस्या से परेशान है तो आपको बता दे कि कॉलोस्ट्रोल को कम करने और कंट्रोल करने के लिए छाछ एक प्राकृतिक उपाय है। छाछ में मौजूद तत्व, कॉलोस्ट्रोल को कंट्रोल करने में सहायक होते हैं।

 

 

5. हड्डियो को करता है मज़बूत- छाछ में प्रचुर मात्रा में कैल्शियम पाया जाता है और यही वजह है कि ये हड्डियों को मज़बूती देता है। छाछ में मौजूद कैल्शियम से बोन डेन्सिटी को बनाए रखने में मदद मिलती है।

6. इम्यूनिटी को करता है बूस्ट- छाछ , लैक्टिक एसिड बैक्टीरिया में रिच माना जाता है और इसलिए ये हमारी जीवाणु प्रतिरक्षा प्रणाली को मज़बूत करता है। छाछ से जुड़ी एक अच्छी बात ये भी है कि छाछ में कैलोरीज़ दूध से बहुत कम होती है और फैट भी बहुत कम होता है।

7. सर्दी-ज़ुकाम में फायदेमंद- छाछ, सर्दी-ज़ुकाम से राहत देने में भी कारगर माना जाता है। छाछ में काला नमक, काली मिर्च के साथ कुछ महीन कटे लहुसन और अदरक मिलाकर इसका सेवन करना लाभकारी होगा।

8. त्वचा के लिए छाछ है वरदान- त्वचा को चमकदार बनाने में भी छाछ सहायता करता है। छाछ के नियमित इस्तेमाल से त्वचा कोमल और मुलायम बनी रहती है साथ ही इससे त्वचा नैचुरली ग्लो करती है।

9. शरीर को ऊर्जा प्रदान करता है- गर्मियों में छाछ पीना इसलिए भी ज़रूरी है क्योंकि छाछ में कार्बोहाइड्रेट्स के साथ हेल्दी बैक्टीरिया पाए जाते हैं और ये शरीर के एनर्जी देते हैं।

तो अब बस गर्मी के मौसम में आपको जब भी कुछ ठंडा पीने का मन हो तो एक गिलास छाछ पिए, ये टेस्टी भी रहेगा और हैल्दी भी।