सहजन की सब्जी के है इतने फायदे, जानकर चौंक जाएंगे आप !

खाने में अगर कुछ ऐसा खाया जाए जो टेस्टी तो हो ही लेकिन साथ ही पोषक तत्वों से भी भरा हो और हमारी सेहत के लिए भी फायदेमंद हो तो इससे अच्छा और क्या हो सकता है ! ऐसे ही एक सुपरफूड के बारे में हम आज आपको बताने जा रहे हैं, जिसके गुण जानकर आप भी इसे अपने खाने की थाली में ज़रूर शामिल करेंगे। हम इसे सुपर फूड क्यो कह रहे हैं, ये आप इसके गुण और इसे खाने के फायदे जानकर समझ जाएंगे।

बात कर रहे हैं सहजन (ड्रमस्टिक) की, जिसे खाने के इतने फायदे हैं कि उन्हे आसानी से गिनना भी संभव नहीं है। सहजन का सूप बनाकर पीना हो या इसकी सब्जी खाना, दोनों ही तरह से ये बहुत लाभकारी है। आयुर्वेद में इसे अमृत समान माना गया है क्योकि इसका इस्तेमाल कईं बीमारियों के इलाज में भी किया जाता है।

आइए जानते हैं इसके फायदे-

1. इम्यूनिटी को बढ़ाता है- शरीर की इम्यूनिटी अच्छी होना वैसे भी बहुत आवश्यक है और अभी कोरोना के संक्रमण काल में तो इम्यूनिटी बढ़ाने पर और ज़ोर दिया जाता रहा है ऐसे में सहजन बहुत लाभकारी है। इससे शरीर की इम्यूनिटी बढ़ती है यानी की रोग प्रतिरोधक क्षमता मज़बूत होती है। इसमें मौजूद एंटी बैक्टीरियल गुण कईं तरह के संक्रमणों से हमारा बचाव करते हैं साथ ही विटामिन सी इम्यूनिटी को बूस्ट करता है।

इम्यूनिटी बूस्ट करने के लिए वनेशा (VANESHA) की तुलसी, अश्वगंधा और लहसुन टैबलेट्स का इस्तेमाल भी किया जा सकता है। ये बहुत गुणकारी हैं।

 

 

2. शरीर के पूर्ण विकास के लिए है ज़रूरी- सहजन की सब्जी तो फायदेमंद होती ही है लेकिन इसका सूप भी बहुत गुणकारी है। इसमें प्रोटीन, बीटा कैरोटीन और कईं प्रकार के लवण, साथ ही मैग्नीशियम, पोटैशियम और फाइबर पाया जाता है। ये सभी शरीर के पूर्ण विकास करने में सहायक होते हैं।

3. लिवर को रखता है सेहतमंद- आजकल की अनियमित जीवनशैली और खान-पान के चलते, लिवर की समस्याएं आम देखने को मिल रही हैं। ऐसे में सहजन लिवर को हैल्दी रखने के लिए एक बेहतर विकल्प है। इसमें मौजूद तत्व, लिवर को किसी भी तरह के डैमेज के सुरक्षित रखते हैं और ये पचने में भी बहुत सरल होती है। इसमें मौजूद फाइबर कब्ज़ की समस्या नहीं होने देते हैं।

4. सेक्सुअल हैल्थ को करता है बेहतर- सहजन, सेक्शुअल हैल्थ को बेहतर बनाने में कारगर है। ये महिलाओं और पुरुषों दोनों के लिए फायदेमंद है। पुरुषों में ये शुक्राणुओं की संख्या को बढ़ाने में और वीर्य को गाढ़ा करने में सहायता करता है तो वही स्त्रियों की महावारी संबधी परेशानियों को दूर करता है और गर्भाशय की दिक्कतों से भी बचाता है। सेक्सुअल हैल्थ को बेहतर बनाने के लिए पुरूष vanesha की M-FIT टैबलेट का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। 

 

5. याद्दाश्त को रखता है दुरुस्त- सहजन में प्रचुर मात्रा में आयरन, जस्‍ता, ओमेगा-3 फैटी एसिड और अन्‍य वो तत्व पाए जाते हैं जो मेंटल हैल्थ के लिए बहुत अच्छे होते हैं। इसमें मौजूद ओमेगा-3 मस्तिष्‍क की स्‍मृति को बेहतर बनाने में सहायक होता है।

6. डायबिटीज़ के रोगियो के लिए है वरदान- मधुमेह के रोगियों के लिए सहजन किसी वरदान से कम नहीं है। डायबिटीज़ कंट्रोल करने के लिए इसके सेवन की सलाह दी जाती है। ब्लड शुगर का बढ़ा हुआ लेवल, शरीर पर कईं तरह से प्रतिकूल प्रभाव डालता है। ऐसे में सहजन से शुगर लेवल को नियंत्रित रखा जा सकता है। डायबिटीज़ को कंट्रोल करने के लिए वनेशा (VANESHA) की मधुकर नाशिनी टैबलेट्स का उपयोग भी लाभकारी है।

 

7. सर्दी-खांसी को करे दूर- अगर आप सर्दी-खांसी और बलगम की समस्या से परेशान है और इससे छुटकारा पाने के लिए उपाय ढूंढ रहे हैं तो सहजन आपके लिए फायदेमंद है। सहजन का इस्तेमाल सर्दी-जुकाम को दूर करने में घरेलू औषधि के रूप में किया जाता है। इसके साथ ही अस्थमा की शिकायत होने पर भी सहजन का सूप पीना लाभदायक होता है। सर्दी-खांसी को दूर करने के लिए वनेशा (VANESHA) की तुलसी टैबलेट्स भी ली जा सकती हैं।

 

इसके अलावा खून को साफ करने, पाचन तंत्र को मज़बूत बनाने में, ब्लड प्रेशर को कंट्रोल रखने में भी सहजन फायदा करती है। सहजन की फूल और पत्तियों में भी आयुर्वेद का खजाना है और ये भी कईं तरह की बीमारियां और इंफेक्शन्स में फायदा करती है। तो आज से ही 90 तरह के मल्टी-विटामिन्स औऱ 45 तरह के एंटी-ऑक्सिडेंट वाले सहजन को अपनी डाइट में शामिल कीजिए। उम्मीद है कि अब आप समझ गए होंगे कि हमने आर्टिकल की शुरूआत में सहजन को सुपर फूड क्यो कहा था।